पासपोर्ट नियमों में होंगे ये 5 बड़े बदलाव, अब आप नहीं कर सकेंगे इस्तेमाल

पासपोर्ट नियमों में होंगे ये 5 बड़े बदलाव, अब आप नहीं कर सकेंगे इस्तेमाल

पासपोर्ट अभी तक आपकी पहचान और एड्रेस प्रूफ के काम आता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. आपका पासपोर्ट एड्रेस प्रूफ के काम नहीं आएगा. दरअसल, सरकार पासपोर्ट नियमों में बदलाव कर रही है.

पासपोर्ट अभी तक आपकी पहचान और एड्रेस प्रूफ के काम आता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. आपका पासपोर्ट एड्रेस प्रूफ के काम नहीं आएगा. दरअसल, सरकार पासपोर्ट नियमों में बदलाव कर रही है. पासपोर्ट का कलर भी बदलने वाला है. विदेश मंत्रालय और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से बनाई गई तीन सदस्यीय समिति की रिपोर्ट के बाद यह निर्णय लिया गया. विदेश मंत्रालय के मुताबिक, समिति की रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया गया है. अब नए नियमों के हिसाब से पासपोर्ट जारी किए जाएंगे. इसमें क्या-क्या बदलाव होंगे, क्या होगा नए पासपोर्ट में जानने के लिए आगे पढ़िए.

ऐड्रेस प्रूफ के काम क्यों नहीं आएगा?
पासपोर्ट के नए वर्जन में इसका लास्ट पेज खाली रखा जाएगा. इसी पेज में एड्रेस सहित लीगल पैरेंट्स का नाम, मां, पत्नी, पति का नाम और पुराने पासपोर्ट का नंबर आदि जानकारी दी गई होती है. नए पासपोर्ट में यह पेज अब नहीं होगा. इसी वजह से एड्रेस प्रूफ के तौर पर अब आप पासपोर्ट का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे.

मौजूदा पासपोर्ट का क्या होगा?
विदेश मंत्रालय के मुताबिक, अभी तक जारी हो चुके सभी पासपोर्ट मान्य रहेंगे. जब इन पासपोर्ट्स की वैधता पूरी होगी, तब नय नियमों के तहत नया पासपोर्ट जारी किया जाएगा. मतलब ये कि वेलिडिटी खत्म होने तक आपको पासपोर्ट में किसी तरह के बदलाव कराने की कोई जरूरत नहीं होगी.

पुलिस वेरिफिकेशन भी होगा ऑनलाइन
पिछले साल अगस्त में क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रेकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम प्रोजेक्ट (CCTNS) को पासपोर्ट सेवा केंद्र के साथ लिंक किया गया है. इसके लिंक होने से फिजिकली होने वाले पुलिस वेरिफिकेशन को खत्म कर दिया जाएगा. पासपोर्ट के लिए सबसे अहम माने जाने वाले पुलिस वेरिफिकेशन को ऑनलाइन कर दिया जाएगा. इससे पासपोर्ट बनवाने में लगने वाला समय और कम हो जाएगा.

क्या-क्या होगा बदलाव

1. पासपोर्ट में अब माता-पिता का नाम, एड्रेस वाला पेज नहीं होगा. इस आखिरी पेज को खाली रखा जाएगा.
2. ECR कैटेगरी में आने वाले लोगों को नीले की जगह नारंगी रंग का पासपोर्ट मिलेगा.
3. नॉन ECR कैटेगरी वालों को पहली की तरह नीले रंग वाला पासपोर्ट मिलते रहेंगे.
4. मौजूदा व्यवस्था में गवर्नमेंट ऑफिसर्स को सफेद रंग, डिप्लोमेट्स को लाल रंग और अन्य लोगों को ब्लू रंग का पासपोर्ट जारी किया जाता है.
5. नए पासपोर्ट को नासिक स्थित इंडियन सिक्योरिटी प्रेस द्वारा डिजाइन किया जाएगा..

Leave a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


0 Comments