Sell Your Products Online

Get your Business eCommerce Website
Easy to manage products online

आपके आधार का कहां-कहां हुआ इस्तेमाल, ये है जानने का आसान तरीका

आपके आधार का कहां-कहां हुआ इस्तेमाल, ये है जानने का आसान तरीका

आधार का प्रबंधन करने वाली संस्था UIDAI ने ऐसा प्रावधान तैयार किया है, जिससे आधार का इस्तेमाल कहां हुआ, यह पता लगाया जा सकता है.

आधार के दुरुपयोग को लेकर लगातार चिंता बनी हुई है. जरूरी सेवाओं के लिए आधार जरूरी करने के बाद से सुप्रीम कोर्ट में भी इसकी सुनवाई जारी है. हालांकि, कम लोगों को ही पता होता है कि उनके आधार का इस्तेमाल कहां हो रहा है. लेकिन, एक ऐसा तरीका है जिससे यह जान सकते हैं कि आधार कार्ड का इस्तेमाल प्रमाण के तौर पर कब और कहां हुआ. आधार का प्रबंधन करने वाली संस्था UIDAI ने ऐसा प्रावधान तैयार किया है, जिससे आधार का इस्तेमाल कहां हुआ, यह पता लगाया जा सकता है.

कैसे पता करें
सबसे पहले आप https://resident.uidai.gov.in वेबसाइट खोलिए और आधार ऑथेंटिकेशन हिस्त्री पेज पर जाने के लिए लिंक पर क्लिक करें. अब आप अपना आधार नंबर और सिक्यॉरिटी कोड भरिए. इसके बाद ‘Generate OTP’ पर क्लिक करना होगा. इसके बाद मोबाइल पर OTP प्राप्त होगा. इसके लिए जरूरी है कि UIDAI वेबसाइट पर आपका मोबाइल नंबर पहले से सत्यापित हो.

अन्य विकल्प में जानकारी भरें
ओटीपी डालने के बाद कुछ और विकल्प दिखाई देंगे, इनमें सूचना की अवधि और ट्रांजैक्शंस की संख्या बतानी होगी. अपना OTP भरने के बाद ‘Submit’ पर क्लिक करें. चुनी गई अवधि में ऑथेंटिकेशन अनुरोध की तारीख, समय और प्रकार पता चल जाएगा. हालांकि, पेज से यह पता नहीं चलेगा कि ये अनुरोध किसने किया है.

ऑनलाइन लॉक कर सकते हैं जानकारी
अब अगर आपको आधार से जुड़ी कोई भी जानकारी संदेहास्पद लगती है, तो आप आधार की जानकारी ऑनलाइन लॉक कर सकते हैं और जब आप इस्तेमाल करना चाहे तो इसे अनलॉक भी किया जा सकता है. यह सब करते हुए आप लिंक करने की समयसीमा का भी ख्याल रखिए, जो नजदीक आ रही है.

पैन लिंक कराना है जरूरी
PAN लिंक- इसके लिए आपको इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाकर PAN और आधार की जानकारी भरनी होगा और ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया को पूरा करना होगा. फिलहाल इसकी डेडलाइन बढ़ाकर 31 मार्च तक कर दी गई है.

बैंक खाते को करें लिंक
आप बैंक जाकर अपने अकाउंट को आधार से लिंक करा सकते है या इंटरनेट व मोबाइल बैंकिंग की सुविधा का इस्तेमाल भी इसके लिए कर सकते हैं. इंटरनेट बैंकिंग के जरिए अगर आप लिंक करना चाहते हैं तो ऑनलाइन बैंकिंग अकाउंट पर लॉग इन कीजिए और ‘अपडेट आधार’ लिंक पर क्लिक करें. आधार की जानकारी भरने के बाद सबमिट करें. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए OTP की मदद से प्रक्रिया को पूरा कीजिए. इसकी डेडलाइन 31 दिसंबर है.

म्यूचुअल फंड के लिए
म्यूचुअल फंड को आधार से लिंक करने के लिए कुछ कंपनियां ऑनलाइन सुविधा देती हैं. CAMS और कार्वी कंप्यूटर शेयर के जरिए इसे लिंक किया जा सकता है. कंपनियों की वेबसाइट पर जाना होगा और ‘लिंक योर आधार’ टैब पर क्लिक करना होगा. इसके बाद फॉर्म भरकर सबमिट करना होगा. OTP भरिए और लिंकिंग प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजिए. इसकी डेडलाइन 31 दिसंबर है.

Leave a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


0 Comments