मोदी सरकार पर जनता का भरोसा कायम, टॉप 3 देशों में शामिल भारत

मोदी सरकार पर जनता का भरोसा कायम, टॉप 3 देशों में शामिल भारत

मोदी सरकार पर जनता का भरोसा कायम है. भारत उन टॉप 3 देशों में शामिल है, जहां जनता सबसे ज्यादा सरकार पर भरोसा करती है.

मोदी सरकार पर जनता का भरोसा कायम है. भारत उन टॉप 3 देशों में शामिल है, जहां जनता सबसे ज्यादा सरकार पर भरोसा करती है. हालांकि, इस मामले में मोदी सरकार को थोड़ा नुकसान उठाना पड़ा है. ग्लोबल ट्रस्ट इंडेक्स में भारत को दो पायदान का नुकसान हुआ है. दावोस में जारी हुए सालाना ग्लोबल ट्रस्ट इंडेक्स में भारत पहले पायदान से फिसलकर 3 पायदान पर पहुंच गया है. फिर भी भारत उन देशों की लिस्ट में टॉप 3 में जगह बनाए हुए है. पिछले साल भारत पहले नंबर पर था. लेकिन, इस साल की रैंकिंग और स्कोर में कमी आई है.

फिर भी टॉप 3 में भारत
जीएसटी और नोटबंदी जैसे कड़े आर्थिक सुधारों के बीच अगर भारत अब भी टॉप 3 में जगह बनाए हुए है तो सरकार के लिए ये राहत की खबर है. दरअसल, सरकार के अलावा जनता, बिजनेस वर्ग, मीडिया और एनजीओ पर भी अपना भरोसा जताती है. इन्हें जनता किस तरह देखती है, उस मामले में भी भारत ‘ट्रस्ट जोन’ में आता है. लेकिन यहां भी रेटिंग में गिरावट देखने को मिली है.

ट्रस्ट रेटिंग में 13% की गिरावट
सरकार, मीडिया, एनजीओ और बिजनेस को मिलाकर भारत की ट्रस्ट रेटिंग में भी गिरावट आई है. भारत की ट्रस्ट रेटिंग में कुल 13 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. हालांकि, इस गिरावट के बाद भी भारत 60-100 के बैंड के बीच में है. वहीं, भारत में मीडिया स्कोर इस साल सबसे कम 61 रहा, जो पिछले साल के स्कोर से 5 पॉइंट्स कम है.

चीन की लंबी छलांग
कम्युनिकेशन मार्केटिंग फर्म ईडलमैन के ग्लोबल ट्रस्ट इंडेक्स के मुताबिक, चीन ने इस इंडेक्स में सबसे लंबी छलांग लगाई है. वह 74 अंकों के साथ पहले नंबर पर है. जबकि, पिछले साल चीन 67 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर था. वहीं, भारत में इस मामले में पिछले साल 72 पॉइंट्स के साथ टॉप पर था, जबकि इस साल 4 पॉइंट्स के नुकसान के बाद 68 पॉइंट्स के साथ नंबर तीन पर है.

अमेरिका को हुआ बड़ा नुकसान
वहीं, अमेरिका को इंडेक्स में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है. अमेरिकी जनता का सरकार से भरोसा कम हुआ है. ग्लोबल ट्रस्ट इंडेक्स में अमेरिका को सबसे ज्यादा 9 अंकों का नुकसान उठाना पड़ा है. दूसरे पायदान पर इंडोनेशिया है जहां लोगों का सरकार पर भरोसा बढ़ा है. इस इंडेक्स में इंडोनेशिया को दो अंकों का फायदा हुआ और उसे 71 अंक मिले हैं.

क्या है ट्रस्ट बैंड
ट्रस्ट बैंड को तीन कैटेगरी में बांटा जाता है. पहला बैंड 60-100 प्वाइंट का होता है, इस बैंड को भरोसा लायक माना जाता है. वहीं, 50-59 प्वाइंट को न्यूट्रल माना जाता है. 1-49 प्वाइंट बैंड के बीच भरोसे लायक नहीं माना जाता.

Leave a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


0 Comments