Sell Your Products Online

Get your Business eCommerce Website
Easy to manage products online

वित्त मंत्री 14 जनवरी को लॉन्च करेंगे एनसीडीईएक्स पर एग्री-ऑप्शंस

वित्त मंत्री 14 जनवरी को लॉन्च करेंगे एनसीडीईएक्स पर एग्री-ऑप्शंस

कृषि उत्पादों का देश में सबसे बड़ा वायदा बाजार, नेशनल कमोडिटी और डेरिवेटिव्स एक्सचेंज लिमिटेड (एनसीडीईएक्स) हेजिंग टूल एनसीडीईएक्स ग्वार बीज ऑप्शंस लाने जा रहा है.

कृषि उत्पादों का देश में सबसे बड़ा वायदा बाजार, नेशनल कमोडिटी और डेरिवेटिव्स एक्सचेंज लिमिटेड (एनसीडीईएक्स) हेजिंग टूल एनसीडीईएक्स ग्वार बीज ऑप्शंस लाने जा रहा है. मकर संक्रांति के मौके पर 14 जनवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली इस हेजिंग टूल को लांच करेंगे. एनसीडीईएक्स के प्रबंध निदेशक व सीईओ समीर शाह ने कहा, ‘इस नए हेजिंग टूल को लॉन्च करने की अनुमति देने के लिए हम सेबी के आभारी हैं, जिसकी मदद से किसानों के लिए जोखिम का स्तर कम होगा और उन्हें अपने उत्पाद के लिए बेहतर कीमत मिल सकेगी.’

ऊंचे भाव पर उत्पाद बेचने में मदद मिलेगी
समीर शाह के मुताबिक, यह ऑप्शंस कीमतों में गिरावट के दौरान किसानों को बचाने के साथ-साथ कीमतों में बढ़ोतरी के दौरान उन्हें ऊंचे भाव पर अपने उत्पाद बेचने का अवसर प्रदान करेगा. इस तरह कीमतों में उतार-चढ़ाव के बावजूद यह टूल किसानों के लिए हर लिहाज से फायदेमंद रहेगा.

यह लॉन्च इस तथ्य से काफी हद तक प्रेरित है कि ग्वार बीज एनसीडीईएक्स प्लेटफॉर्म पर सबसे अधिक तरल अनुबंधों में से एक है और राजस्थान के कुछ समुदायों में बड़ी संख्या में अनौपचारिक व्यापार केंद्र के साथ पहले से ही अनौपचारिक ऑप्शंस ट्रेडिंग के किसी रूप में शामिल है.

इंडियन काउंसिल फॉर रिसर्च ऑन इंटरनेशनल इकोनोमिक रिलेशंस (आईसीआरआईईआर) के एग्रीकल्चर चेयर प्रोफेसर डॉ अशोक गुलाटी ने कहा- ‘एग्री ऑप्शंस की शुरुआत के साथ भारत में कमोडिटी बाजार एक नई उड़ान भरने के लिए तैयार है. यह एक मजबूत विपणन उपकरण है जो कृषि पारिस्थितिक तंत्र को और मजबूत करेगा.’ फरवरी 2018, मार्च 2018 और अप्रैल 2018 के महीनों में समाप्त होने वाले विकल्प अनुबंध व्यापार 14 जनवरी, 2018 से ट्रेडिंग के लिए उपलब्ध होंगे.

Leave a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


0 Comments