Aadhaar को और गोपनीय बनाने का प्लान, अब सिर्फ यहां बनेंगे आधार कार्ड

Aadhaar को और गोपनीय बनाने का प्लान, अब सिर्फ यहां बनेंगे आधार कार्ड

अब लोगों को आधार कार्ड बनवाने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा, क्योंकि केंद्र सरकार फरवरी में डाकघरों में आधार बनवाने की सुविधा शुरू करने जा रही है.

अब लोगों को आधार कार्ड बनवाने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा, क्योंकि केंद्र सरकार फरवरी में डाकघरों में आधार बनवाने की सुविधा शुरू करने जा रही है. जानकारी के मुताबिक, संबंध में विभागीय कार्य प्रगति पर है. आगरा क्षेत्र में आधार कार्ड बनाने के लिए 600 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है. डाक सेवा के उपनिदेशक आर. बी. त्रिपाठी ने बताया कि लोगों को जल्द ही आधार कार्ड बनवाने की सुविधा डाकघरों में मिलेगी. उन्होंने कहा कि सम्भवत: इस सुविधा का लाभ लोग फरवरी माह से पा सकेंगे.

अब सिर्फ यहां बनाए जाएंगे आधार कार्ड
गौरतलब है कि सीएससी या अन्य कंपनियों के सेंटरों पर आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया चल रही थी. लेकिन बीते एक सितंबर से यह व्यवस्था बदल गई है. अब सिर्फ सरकारी कार्यालयों में ही आधार कार्ड बनाने का काम होगा. अब इसे और गोपनीय बनाने की कवायद शुरु कर दी है. इस कड़ी में सरकार ने डाकघर को जिम्मेदारी सौंपी है.

निशुल्क किया जाएगा काम
डाकघरों में आधार कार्ड बनाने और उसमें सुधार निशुल्क किया जाएगा. इसके तहत आगरा परिक्षेत्र में छह सौ डाक कर्मचारियों का चयन किया गया है. इनकी एक परीक्षा हो चुकी है. विभागीय अधिकारी जल्द ही डाकघरों में आधार कार्ड बनाने वाले उपकरण उपलब्ध कराने में जुटे हैं.

आधार डाटा पूरी तरह सुरक्षित: UIDAI
आधार जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) पहले ही आधार डाटा को पूरी तरह से सुरक्षित बता चुकी है. UIDAI के मुताबिक, किसी भी तरह से डाटा सार्वजनिक नहीं किया गया है और न किया जाएगा. UIDAI ने स्पष्ट किया है कि आधार संख्या कोई गोपनीय संख्या नहीं है और यदि कोई आधार धारक सरकारी कल्याण योजनाओं या अन्य सेवाओं का लाभ लेना चाहता है तो उसे प्राधिकृत एजेंसियों के साथ आधार संख्या साझा करनी होती है.

Leave a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


0 Comments