Sell Your Products Online

Get your Business eCommerce Website
Easy to manage products online

एक आधार से लिंक मिले 9 मोबाइल नंबर, UIDAI का हैरान करने वाला जवाब

एक आधार से लिंक मिले 9 मोबाइल नंबर, UIDAI का हैरान करने वाला जवाब

कंपनी ने इतना तक कहना शुरू कर दिया है कि मोबाइल नंबर लिंक नहीं होने पर वह नंबर को बंद कर देंगे.

अपने मोबाइल को जल्द से जल्द आधार से लिंक कराएं. यह मैसेज एयरटेल महीनों से अपने यूजर्स को भेज रहा है. पिछले कुछ दिनों से लगभग हर कंपनी अपने कस्टमर्स को आधार से मोबाइल नंबर लिंक कराने को कह रही है. कंपनी ने इतना तक कहना शुरू कर दिया है कि मोबाइल नंबर लिंक नहीं होने पर वह नंबर को बंद कर देंगे. इतना ही नहीं बंग्लुरु में UIDAI के प्रोजेक्ट डायरेक्टर के नंबर को भी बंद कर दिया गया. तर्क दिया गया कि उनका मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं था. हालांकि, लोग भी सर्विस बंद होने की वजह से इसे लिंक करा रहे हैं.

महिला का आधार 9 मोबाइल नंबर से लिंक
एक ट्विटर यूजर ने चौंकाने वाला खुलासा किया. महिला अपने मोबाइल को आधार से लिंक कराने एयरटेल स्टोर पहुंची तो पता चला कि उनका आधार पहले ही 9 मोबाइल नंबर से लिंक है. जबकि, महिला ने अपनी तरफ से ऐसा कोई अप्रूवल नहीं दिया है. उन्होंने इसकी शिकायत ट्विटर के जरिए एयरटेल और UIDAI को टैग करते हुए की.

UIDAI ने किया ये रिप्लाई
UIDAI की तरफ से महिला को तुरन्त रिप्लाई मिला, लेकिन ये और चौंकाने वाला था. UIDAI ने लिखा अथॉरिटी सिर्फ आधार से जुड़े मुद्दों को देखती है. कम से कम आधारधारक को यह तो पता है कि उसका आधार कितने नंबर से लिंक है. ऐसे मामलों में उपभोक्ता को मोबाइल कंपनी के खिलाफ TRAI या DOT की TERM सेल में शिकायत करनी चाहिए.

एयरटेल ने भी किया रिप्लाई
बाद में एयरटेल ने महिला की शिकायत का जवाब देते हुए लिखा, ‘आपका आधार सिर्फ एक ही नंबर से लिंक है’. वहीं, महिला का कहना है कि उन्हें ऐसा मैसेज मिला कि सॉफ्टवेयर में कोडिंग के चलेत ऐसा हुआ. एयरटेल इस समस्या को ठीक कर रहा है.

बाद में UIDAI ने मांगी सफाई
मामले को तूल पकड़ते देख बाद में UIDAI ने ट्विटर पर ही एयरटेल से सफाई मांगी और उपभोक्ता से भी मामले की गंभीरता को समझते हुए फोन नंबर और बाकी डिटेल्स मांगी. UIDAI ने लिखा, आप अपना नंबर और एयरटेल सेंटर की डिटेल्स दें, जिससे अपराधियों को गिरफ्तार करने में मदद मिलेगी.

UIDAI करता है ये दावा
पिछले कुछ महीनों से UIDAI लगातार ये दावा करता रहा है कि आधार सिस्टम में कोई खराबी या खामी नहीं है. इसका गलत इस्तेमाल नहीं हो सकता. लेकिन, लोग लगातार आधार में दिक्कतों के कारण इस तरह के मुद्दों से जुझ रहे हैं.

Leave a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


0 Comments