वायरल मैसेज का सच : JioCoin के नाम पर हो सकते हैं धोखाधड़ी के शिकार

वायरल मैसेज का सच : JioCoin के नाम पर हो सकते हैं धोखाधड़ी के शिकार

जनवरी के दूसरे हफ्ते में मीडिया में खबर आई थी कि टेलीकॉम इंडस्ट्री में धमाल मचाने के बाद रिलायंस जियो (Reliance Jio) अपनी क्रिप्टोकरेंसी लाने का प्लान कर रहा है.

जनवरी के दूसरे हफ्ते में मीडिया में खबर आई थी कि टेलीकॉम इंडस्ट्री में धमाल मचाने के बाद रिलायंस जियो (Reliance Jio) अपनी क्रिप्टोकरेंसी लाने का प्लान कर रहा है. हालांकि इस बारे में जियो की तरफ से कोई भी आधिकारिक बयान नहीं दिया गया. इस बीच आजकल व्हाट्सएप पर एक मैसेज वायरल हो रहा है. इस मैसेज में जियो कॉइन के 100 रुपए में लॉन्च होने का दावा किया जा रहा है, इसमें एक लिंक देकर यह भी दावा किया गया है कि 31 जनवरी 2018 से पहले रजिस्ट्रेशन कराने वाले को फ्री में जियोकॉइन मिलेगा.

31 जनवरी को लॉन्च होने का दावा
इस बारे में जब जी न्यूज ने पड़ताल करने के लिए वेबसाइट के लिंक (http://reliance-jiocoin.com/) पर क्लिक किया तो वेबसाइट के होमपेज पर रजिस्टर करने के लिए जानकारी मांगी जा रही थी. इस वेबसाइट के होमपेज पर नाम, ई-मेल और पासवर्ड दर्ज करने के बाद रजिस्टर करने का ऑप्शन दिया गया है. वेबसाइट पर जानकारी दी गई कि एक जियो कॉइन की कीमत 100 रुपए है और यह 31 जनवरी को लॉन्च होगा. जी न्यूज ने यहां पर संबंधित डिटेल्स फिल करने के बाद रजिस्टर पर क्लिक किया तो खुलने वाले वेबपेज पर तीन मैसेज लिखे हुए हैं.

जियो कॉइन की खबर पूरी तरह फर्जी
इस बारे में जब रिलायंस जियो के अधिकारियों से संपर्क किया तो कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर बताया कि जियो कॉइन की खबर पूरी तरह से फर्जी है. ऐसी किसी भी खबर पर विश्वास न करें. यदि आपके पास ऐसा कोई भी मैसेज आता है तो इससे आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है.

लुभाने के लिए तरह-तरह के वादे
पहले मैसेज में लिखा है इनवाइट योर फ्रेंड टू ज्वाइन ‘रिलायंस जियो कॉइन’. इसमें लिखा है कि यदि आपके रेफरल लिंक में कोई ज्वाइन करता है तो आपको प्रत्येक रेफरल के बदले 3 जियो कॉइन फ्री में मिलेंगे. दूसरे मैसेज में लिखा है डाउनलोड एप फ्राम अवर स्पानसर्स : इसके बदले प्रत्येक स्पानसर एप पर 10 जियो कॉइन मिलने की बात कही गई है. तीसरे और अंतिम मैसेज में लिखा है कि सभी जियो कॉइन 31 जनवरी 2018 को आपके जियो वॉलेट में क्रेडिट हो जाएंगे.

पूरी प्रक्रिया को देखने पर साफ है कि यह वेबसाइट फर्जी तरीके से क्रिप्टोकरेंसी जियो कॉइन की बिक्री करने का दावा कर रही है. इससे आपको सचेत रहने की जरूरत है. वेबसाइट के माध्यम से आपकी डिटेल लेकर इसका मिस यूज किया जा सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप भी इस तरह के किसी भी मैसेज से सचेत रहे.

Leave a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


0 Comments