Sell Your Products Online

Get your Business eCommerce Website
Easy to manage products online

NEW LAUNCH : 1 रुपए में 10 किमी चलेगा यह स्कूटर, 2000 रुपए में हो रही बुकिंग

NEW LAUNCH : 1 रुपए में 10 किमी चलेगा यह स्कूटर, 2000 रुपए में हो रही बुकिंग

ओकिनावा के ‘प्रेज’ में 1000 वॉट की दमदार मोटर लगाई गई है. यह मोटर 3.35 bhp की पॉवर पैदा करती है. फुल चार्ज करने पर यह एक बार में 175 से 200 किमी की दूरी तय करने में सक्षम है.

जापान की दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी ओकिनावा (okinawa) टू-व्हीलर्स ने नए स्कूटर की लॉन्चिंग के साथ ही भारतीय बाजार में धमाकेदार उपस्थिति दर्ज कराई है. यह जापानी कंपनी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बनाती है. इससे पहले कंपनी ने इंडियन मार्केट में 2016 में इलेक्ट्रिक स्कूल ‘रिज’ को पेश किया था. अब लॉन्च किए गए ‘प्रेज’ को ‘रिज’ का बेहतर वर्जन माना जा रहा है. भारत में बढ़ते प्रदूषण के बीच ओकिनावा सबसे तेजी से बढ़ रही इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी है. आपको बता दें कि ‘प्रेज’ ओकिनावा का हाईस्पीड स्कूटर है. इसकी दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 59,889 रुपए रखी गई है. आगे पढ़िए इस स्कूटर के फीचर और अन्य स्पेशिफिकेशन के बारे में विस्तार से.

ओकिनावा के ‘प्रेज’ में 1000 वॉट की दमदार मोटर लगाई गई है. यह मोटर 3.35 bhp की पॉवर पैदा करती है. फुल चार्ज करने पर यह एक बार में 175 से 200 किमी की दूरी तय करने में सक्षम है. कंपनी का दावा है कि इसे सड़क पर आप 75 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ा सकते हैं. इसे फुल चार्ज करने में 2 घंटे का समय लगता है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का ऑनरोड प्राइज करीब 66,000 रुपए रहेगा.

एक किमी का खर्च
कंपनी के अनुसार इसे एक किमी चलाने का खर्च महज 10 पैसे है. यानी यदि आप 10 किमी की यात्रा प्रेज से करते हैं तो महज 1 रुपए का खर्च आएगा. अमूमन पेट्रोल से चलने वाले टू-व्हीलर से इतनी ही दूरी तय करने पर करीब 15 रुपए का खर्च आता है. इस हिसाब से यह स्कूटर आपके लिए किफायती साबित होगा. स्टाइलिश लुक वाले इस स्कूटर के दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक लगे हैं.

डिटेचबल बैटरी
अभी बाजार में चल रहे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में सबसे बड़ी समस्या इनकी चार्जिंग को लेकर बनी रहती है. लेकिन कंपनी ने प्रेज में इस समस्या का भी समाधान निकालने की कोशिश की है. प्रेज में ओकिनावा ने डिटेचबल बैटरी लगाई है, इस बैटरी को आप कहीं भी ले जाकर चार्ज कर सकते हैं. यानी आप तीसरे माले पर रहते हैं तो इसकी बैटरी को अपने घर पर ले जाकर सुरक्षित तरीके से चार्ज कर सकते हैं. कुल मिलाकर ओकिनावा का यह स्कूटर ई-स्कूटर बाजार को मजबूती देगा.

सेफ्टी फीचर
ओकिनावा ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के निर्माण में सेफ्टी फीचर्स का खासतौर पर ध्यान रखा है. 12 इंच के व्हील के साथ ही ‘प्रेज’ के फ्रंट में ट्विन डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं. इसके अलावा रियर में भी सिंगल डिस्क ब्रेक लगा है. यह डिस्क ब्रेक 75 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पर आसानी से स्कूटर को कम दूरी में रोकने में मदद करता है. इस स्कूटर की बुकिंग 2000 रुपए में हो रही है.

एलईडी हैडलैंप
रात में सड़कों पर चलने में कोई दिक्कत न हो, इसके लिए स्कूटर में डेटाइम रनिंग लाइट वाला एलईडी हैडलैंप है. साथ ही एलईडी टेललाइट और इंडीकेटर इसके लुक को और दमदार बनाते हैं. इस महीने के आखिर में इसकी डिलीवरी होने की उम्मीद की जा रही है. फिलहाल कंपनी इसे हाल ही में बनाई गई 106 डीलरशिप के माध्यम से बेचेगी. कंपनी 2018 में 150 डीलरशिप और 2020 तक देश में 500 आउटलेट बनाने वाली है. स्कूटर में इस सबके अलावा भी कई बेहतरनी फीचर्स दिए गए हैं जिनमें साइड-स्टैंड सेंसर, कीलेस एंट्री, फाइंड माय स्कूटर फंक्शन और एंटी थेफ्ट मैकेनिजम शामिल हैं.

Leave a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


0 Comments