Sell Your Products Online

Get your Business eCommerce Website
Easy to manage products online

पेट्रोल नहीं गैस से चलेगी यह ‘बाइक’, कीमत जान हैरान रह जाएंगे आप

पेट्रोल नहीं गैस से चलेगी यह 'बाइक', कीमत जान हैरान रह जाएंगे आप

एक फ्रेंच स्टार्टअप कंपनी ने ‘अल्फा बाइक’ नाम से हाइड्रोजन पावर्ड इलेक्ट्रिक साइकिल बनाने की शुरुआत की है. इस नई तरह की साइकिल का निर्माण शुरू करने के साथ ही फ्रांस की प्राग्मा इंडस्ट्रीज नामक यह कंपनी गैस से चलने वाली साइकल बनाने वाली पहली कंपनी बन गई है.

एक फ्रेंच स्टार्टअप कंपनी ने ‘अल्फा बाइक’ नाम से हाइड्रोजन पावर्ड इलेक्ट्रिक साइकिल बनाने की शुरुआत की है. इस नई तरह की साइकिल का निर्माण शुरू करने के साथ ही फ्रांस की प्राग्मा इंडस्ट्रीज नामक यह कंपनी गैस से चलने वाली साइकल बनाने वाली पहली कंपनी बन गई है. दरअसल गैस से चलने वाली साइकल को कॉर्पोरेट या म्युनिसिपल फ्लीट्स में प्रयोग करने के लिए तैयार किया गया है. आपको बता दें कि यह कंपनी मिलिटरी यूज के लिए फ्यूल सेल्स बनाती है. कंपनी ने 60 हाइड्रोजन पावर्ड बाइक की बिक्री फ्रांस की 60 नगर पालिकाओं के लिए की है.

कीमत घटाने के लिए प्लान किया जा रहा
‘अल्फा बाइक’ नाम की इस साइकिल की कीमत ग्राहकों के हिसाब से काफी ज्यादा है. एक हाइड्रोजन साइकिल की कीमत 7,500 यूरो (करीब 6 लाख रुपए) है. हालांकि कंपनी इसकी कीमत को पांच हजार यूरो तक घटाने का प्लान कर रही है. यदि ऐसा हुआ तो ‘अल्फा बाइक’ को प्रीमियम इलेक्ट्रिक बाइक्स के ग्रेड में शामिल किया जा सकता है. कंपनी के संस्थापक और चीफ एग्जिक्यूटिव पाएरे फोर्टे ने दावा किया कि कई अन्य कंपनियों के पास हाइड्रोजन बाइक का प्रोटोटाइप तो है लेकिन हमारी कंपनी पहली है जिसने इस तरह की बाइक को बनाकर दिखाया है.

पेंडल मारने की जरूरत नहीं
मजेदार बात यह है कि ‘अल्फा बाइक’ को चलाने के लिए पेंडल मारने की जरूरत नहीं पड़ेगी. कंपनी का दावा है कि यह बाइक 2 लीटर हाइड्रोजन में 62 मील यानी करीब 100 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है. इसकी अच्छी बात यह है कि यह ई बाइक की तुलना में बहुत जल्दी चार्ज हो जाती है. आपको यह भी बता दें कि एक किलो हाइड्रोजन में एक किलो की लिथियम आयन बैटरी के मुकाबले लगभग 600 गुणा अधिक एनर्जी होती है. इन्हें बनाने वाली कंपनी री-फ्यूलिंग स्टेशंस भी बेचती है जिनके जरिए हाइड्रोजन बनाई जा सकती है.

कई देशों में बढ़ी डिमांड
यह बाइक दिखाई देने में नॉर्मल साइकिल की तरह लगती है. आने वाले समय में कंपनी बाइक को डिलीवरी कंपनी को रेंट पर देने का प्लान कर रही है. प्राग्मा कंपनी ने पिछले साल 100 हाइड्रोजन पावर्ड इलेक्ट्रिक साइकिल का निर्माण किया है. आने वाले समय में कंपनी 150 साइकिल तैयार करने का प्लान कर रही है. पाएरे फोर्टे ने दावा किया कि इस तरह की गैस से चलने वाली साइकिल की नार्वे, यूएस, स्पेन, इटली और जर्मनी में भी डिमांड है.

चीफ एग्जिक्यूटिव पाएरे फोर्टे ने कहा कि अगले दो से तीन साल में हमारा प्लान कंज्यूमर मार्केट में उतरने का है. इसके लिए अल्फा बाइक की कीमत घटाने पर काम किया जा रहा है.

Leave a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


0 Comments