आरबीआई की नीति और तिमाही नतीजों पर रहेगी शेयर बाजार की नजर

आरबीआई की नीति और तिमाही नतीजों पर रहेगी शेयर बाजार की नजर

देश के शेयर बाजारों में अगले सप्ताह निवेशकों की नजर आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) द्वारा ब्याज दरों पर किए जाने वाले फैसले पर रहेगी.

देश के शेयर बाजारों में अगले सप्ताह निवेशकों की नजर आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) द्वारा ब्याज दरों पर किए जाने वाले फैसले पर रहेगी. इसके अलावा प्रमुख कंपनियों की दूसरी तिमाही के नतीजे, घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े, वैश्विक बाजारों के रुझान, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) के रुख, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतें बाजार की चाल तय करेंगी. आरबीआई की मौद्रिक नीति समीक्षा (एमपीसी) 6 और 7 फरवरी को होनी है.

एमपीसी अपने फैसले की घोषणा 7 फरवरी को करेगी. एमपीसी ने 5-6 दिसंबर (2017) को हुई अपनी पिछली बैठक में, वित्तवर्ष 2017-18 की अपनी पांचवीं द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा में बढ़ती महंगाई का हवाला देते हुए प्रमुख ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया था. केंद्रीय बैंक ने पुनर्खरीद दर या वाणिज्यिक बैंकों के लिए अल्पकालिक ऋण दर (रेपो रेट) को छह फीसदी पर बनाए रखा था. इसी तरह रिवर्स रेपो रेट भी 5.75 फीसदी पर बरकरार रखा था.

अगले सप्ताह जिन प्रमुख कंपिनयों के तिमाही आंकड़े जारी होंगे, उनमें बॉश और टाटा मोटर्स अपनी तीसरी तिमाही के नतीजों की घोषणा सोमवार (5 फरवरी) को करेंगे. हीरो मोटोकॉर्प और ल्यूपिन अपनी तीसरी तिमाही के नतीजों को मंगलवार (6 फरवरी) को जारी करेंगे. सिप्ला और आयशर मोटर्स अपनी तीसरी तिमाही के नतीजों की घोषणा बुधवार (7 फरवरी) को करेंगे. बीपीसीएल, एचपीसीएल, एमएंडएम, ओएनजीसी, एसबीआई और टाटा स्टील की चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के नतीजे शुक्रवार को जारी होंगे.

व्यापक आर्थिक मोर्चे पर, मार्किट इकोनॉमिक्स देश के सेवा क्षेत्र के प्रदर्शन का जनवरी का सर्वेक्षण सोमवार (5 फरवरी) को जारी करेगी. निक्केई सर्विसेज पीएमआई सूचकांक 2017 के दिसंबर में 50.9 पर था और इसके पिछले महीने 48.5 पर था. इस सूचकांक में 50 से ऊपर का अंक तेजी और 50 से कम अंक मंदी का संकेत है. वैश्विक मोर्चे पर, काइशिन चाइना कंपोजिट पीएमआई का जनवरी का आंकड़ा सोमवार (5 फरवरी) को जारी होगा तथा काइशिन चायना सर्विसेज पीएमआई का जनवरी का आंकड़ा भी इसी दिन घोषित किया जाएगा.

जापान के निक्केई सर्विसेज पीएमआई का जनवरी का आंकड़ा सोमवार (5 फरवरी) को जारी होगा, साथ ही यूस मार्किट कंपोजित पीएमआई का जनवरी का आंकड़ा तथा यूएस मार्किट सर्विसेज पीएमआई का जनवरी का आंकड़ा भी सोमवार (5 फरवरी) को ही जारी किया जाएगा.

Leave a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

6 + 1 =


0 Comments