NTPC कर्मचारियों को मिलेगा US जाने का मौका, हावर्ड में लेंगे ट्रेनिंग

NTPC कर्मचारियों को मिलेगा US जाने का मौका, हावर्ड में लेंगे ट्रेनिंग

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनटीपीसी 150 वरिष्ठ कार्यकारियों को प्रशिक्षण के लिये विदेशों में प्रतिष्ठित प्रबंध शिक्षण संस्थानों में भेजेगी.

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनटीपीसी 150 वरिष्ठ कार्यकारियों को प्रशिक्षण के लिये विदेशों में प्रतिष्ठित प्रबंध शिक्षण संस्थानों में भेजेगी. वरिष्ठ अधिकारियों की सेवानिवृत्ति से कंपनी में कुशल प्रबंधकों की कमी से निपटने के लिये यह पहल की गयी है. कंपनी के निदेशक (मानव संसाधन) सप्तऋषि राय ने कहा, ‘हमारे यहां नौकरी छोड़कर जाने वालों की दर कम है…यह एक प्रतिशत से कम ही होगी लेकिन हमें समस्या सेवानिवृत्ति से हो रही है. हमारे कई वरिष्ठ अधिकारी सेवानिवृत्त हो रहे हैं और हम नहीं चाहते कि अनुभवी प्रबंधकों की कमी का हमारे विस्तार कार्यक्रम पर कोई असर हो. ”

उन्होंने कहा कि इस साल हमने कार्यकारी निदेशक तथा महाप्रबंधक जैसे वरिष्ठ अधिकारियों में नेतृत्व क्षमता के विकास और पर्याप्त संख्या में ऐसे अधिकारियों का दल विकसित करने के लिए उन्हें प्रशिक्षण के लिये विदेशों के प्रतिष्ठित प्रबंधन संस्थानों में भेजना शुरू किया गया है.” एनटीपीसी ने हार्वर्ड प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिये 2,000 अधिकारियों की पहचान की है.

उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण का पूरा कार्यक्रम को शीर्ष प्राथमिकता दी गयी है और इस साल का शिक्षण एवं प्रशिक्षण बजट पिछले साल के मुकाबले 10 गुना बढ़ाया गया है.

राय ने कहा कि इस साल भी कंपनी करीब 150 इंजीनियरों को प्रशिक्षण के लिये भेजेगी ताकि एनटीपीसी कर्मचारी की काबिलियत सेवानिवृत्ति तक बनी रहेगी.

Leave a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

91 − = 84


0 Comments