80 हजार करोड़ का मालिक है ये ‘रॉयल’ क्रिकेटर, IPL नीलामी में सिर्फ 30 लाख मिले

80 हजार करोड़ का मालिक है ये 'रॉयल' क्रिकेटर, IPL नीलामी में सिर्फ 30 लाख मिले

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में बड़े कारोबारी दिग्गज जुड़े. लगभग हर राज्य के ग्रुप ने इस टूर्नामेंट में किसी न किसी रूप से हिस्सा लिया. लेकिन, आदित्य बिड़ला ग्रुप का नाम शायद ही इसमें शुमार रहा.

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में बड़े कारोबारी दिग्गज जुड़े. लगभग हर राज्य के ग्रुप ने इस टूर्नामेंट में किसी न किसी रूप से हिस्सा लिया. लेकिन, आदित्य बिड़ला ग्रुप का नाम शायद ही इसमें शुमार रहा. लेकिन, अब आदित्य बिड़ला ग्रुप का आईपीएल से खास कनेक्शन निकल आया है. भारतीय उद्योपति कुमार मंगलम बिड़ला को कौन नहीं जानता. देश के दिग्गज कारोबारी समूह आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन हैं कुमार मंगलम. लेकिन, क्रिकेटप्रेमियों के लिए उनके बेटे आर्यमन बिड़ला का नाम नया है. लेकिन अगर आर्यमन के सितारे बुलंदियों पर रहे तो इस बार आईपीएल में उनकी चमक देखने को मिल सकती है.

अरबों का मालिक, सिर्फ 30 लाख में बना ‘रॉयल’
कुमार मंगलम बिड़ला की कुल नेटवर्थ 12.7 अरब डॉलर यानी 80,870 करोड़ रुपए है. उनके तीन बच्चे हैं. दो बेटी अनन्या और अद्वैतशा और एक बेटा आर्यमन बिड़ला. लेकिन, तीनों भाई-बहन में आर्यमन की कहानी कुछ खास है. अक्सर देखने को मिलता है कि कारोबारी घराने से ताल्लुक रखने वाले बेटे या बेटी, समूह की विरासत को संभालते हैं. लेकिन आर्यमन के मामले में कुछ अलग है. उन्होंने अपने पिता के अरबों के कारोबार को छोड़ क्रिकेट को अपना कैरियर बनाया. इस बार आईपीएल में वो पहली बार नजर आएंगे. हालांकि, अरबों के इस ‘मालिक’ को सिर्फ 30 लाख रुपए में राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा. नीलामी में उनका बेस प्राइस 20 लाख रुपए तय किया गया था. आपको बता दें आर्यमन फिलहाल रणजी में मध्य प्रदेश की टीम के लिए खेलते हैं.

पहली बोली में किसी ने नहीं खरीदा
आर्यमन को पहली बार आईपीएल की नीलामी में शामिल किया गया. लेकिन, नीलामी के पहले राउंड में उन्हें कोई खरीदार नहीं मिला. हालांकि, नीलामी के दूसरे राउंड में राजस्थान रॉयल्स ने उनमें दिलचस्पी दिखाई और 30 लाख में उन्हें खरीद लिया. अब अगर उनके सितारे चमके तो वह राजस्थान रॉयल्स के किसी मैच में खेलते भी दिखाई देंगे.

डबल सेंचुरी लगा चुके हैं आर्यमन
आर्यमन बिड़ला का एमपी रणजी टीम में सिलेक्शन अपने दम पर हुआ था. वे क्रिकेट के जुनून में मुंबई में रह रही फैमिली से दूर मध्य प्रदेश में रहते हैं. सिलेक्शन के बाद उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में कहा था, “मुझे गर्व है कि मैं एमपी से क्रिकेट खेल रहा हूं. तीन साल पहले रीवा टीम से खेलने का मौका मिला था, जिसका मैंने पूरा फायदा उठाया.” आर्यमन लेफ्ट हैंडेड बैट्समैन हैं. उन्होंने अंडर-23 सीके नायडू ट्रॉफी में एमपी के लिए डबल सेंचुरी समेत 3 शतक लगाए थे.

‘मेरे लिए खास है आईपीएल’
आर्यमन ने एक चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा “आईपीएल मेरे लिए खास है, इसे मैं अपना टैलेंट दिखाने के लिए इस्तेमाल करना चाहता हूं, ‘ये मेरे लिए सीखने का बड़ा मौका है. मैं राजस्थान रॉयल्स की टीम का हिस्सा बनकर खुश हूं, महान खिलाड़ियों से साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करना बड़े गर्व की बात है.”

Leave a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 + 1 =


0 Comments